Navi Health Insurance | Best Health Insurance Policy Starts Only 240 Per Month

Navi health insurance

नमस्कार मित्रों, यहाँ हम जानने वाले हैं कि Navi Health Insurance क्या है, Navi Health Insurance App से Best Health Insurance Policy कैसे लें, यहाँ हम कम्पलीट Navi Health Insurance Review करने वाले हैं।

मित्रों हम सभी अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण और जीवन यापन करने के लिए काम करते हैं, कोई नौकरी करता है, तो कोई किसी प्रकार का व्यापार करता है और हम अपने परिवार की खुशियों के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं।

पर इन सब चीजों में हम अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते जिससे कभी हमारा स्वास्थ्य ख़राब हो जाता है, कई बार हमें हॉस्पिटल जाना पड़ जाता है, और कई बार तो गंभीर बिमारियों का सामना करना पड़ता है।

जीवन में किसी के स्वास्थ्य का कोई भरोसा नहीं होता, किसी का भी स्वास्थ्य कभी भी ख़राब हो सकता है कई बार तो ऐसा होता है कि लोगों को कोई गंभीर बीमारी होती है पर उसका उन्हें पता ही नहीं चलता,

पर जब वही बीमारी गंभीर रूप ले लेती है तब उसके बारे में पता चलता है और फिर उस बीमारी का इलाज करा पाना और उसके इलाज का खर्च उठा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

हमने और आपने भी कई ऐसे परिवार देखे होंगे जिनके परिवार की आर्थिक हालत सिर्फ परिवार के किसी सदस्य की गंभीर बिमारियों के इलाज में पैसे लगाते-लगाते इतनी ख़राब हो जाती है कि आगे का इलाज करा पाना,

और बाकि खर्चे उठा पाना भी मुश्किल हो जाता है, और कई बार तो इतना सब करने के बाद भी वह व्यक्ति ठीक नहीं हो पाता और लोगों को पैसे और अपने परिवार के सदस्य की जान, दोनों से हाँथ धोना पड़ जाता है।

इसीलिए हर किसी को स्वास्थ्य बीमा अवश्य कराना चाहिए ताकि कभी किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या आ जाने पर आपको बीमा कंपनी से आर्थिक सहायता मिल सके और आपके परिवार पर इलाज के खर्च का बोझ न पड़े।

पर कई लोगों को स्वास्थ्य बीमा के बारे में जानकारी ना होने कारण वो स्वास्थ्य बीमा नहीं कराते और कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हे जानकारी तो होती है पर वो ये सोचते हैं कि हम तो स्वस्थ हैं तो हम स्वास्थ्य बीमा क्यों कराएं।

पर स्वास्थ्य बीमा करना बहुत जरुरी होता है इसीलिए यहाँ हम आपको एक बहुत ही अच्छी और सस्ती हेल्थ इन्शुरन्स एप के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप बहुत कम पैसों में अपना स्वास्थ्य बीमा करा सकते हैं,

इस एप का नाम है Navi Health Insurance App, इससे बीमा कराने के लिए ना ही आपको किसी बीमा कंपनी के ऑफिस जाना है और ना ही कोई कागजी कार्यवाही करनी है, इससे 100% ऑनलाइन प्रोसेस से आप सिर्फ 5 मिनटों में अपना स्वास्थ्य बीमा करा सकते हैं।

तो यदि आप भी जानना चाहते हैं कि Navi Health Insurance क्या है, Navi Health Insurance App से Best Health Insurance Policy कैसे लें, नवी हेल्थ इन्शुरन्स का प्रीमियम कितना होता है, बीमा क्लेम कितने दिनों में मिलता है,

कौन-कौन सी बीमारियां कवर होती है, तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें और आपको नवी हेल्थ इन्शुरन्स के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Contents hide

स्वास्थ्य बीमा क्या हैं(What Is Health Insurance)

स्वास्थ्य बीमा सामान्य बीमा का एक प्रकार है जिसमे बीमा कराने वाले व्यक्ति और बीमा कंपनी के मध्य एक अनुबंध होता है जिसके अनुसार बीमा कराने वाला व्यक्ति बीमा कंपनी को बीमा की प्रीमियम का भुगतान करता है,

और उस व्यक्ति को किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या आने(बीमा अनुबंध में कवर बिमारियों पर) पर बीमा कंपनी बीमा अनुबंध की शर्तों के अनुसार उसके इलाज, हॉस्पिटल, दवाइयों आदि के खर्चों (कुल बीमा की राशि तक) का भुगतान करती है।

इससे बीमा कराने वाले पर और उसके परिवार पर किसी भी प्रकार की बीमारी की स्थिति में बीमारी के इलाज के खर्च का बोझ नहीं पड़ता और वे बिना पैसे की चिंता किये अच्छी जगह अपनी बीमारी का इलाज करा पाते हैं।

आज के समय में कब किसके साथ क्या घटना घाट जाये, कब कौन सी बीमारी हो जाये इसका कुछ पता नहीं होता ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य बीमा बहुत सहायक होता है इसलिए हर किसी को अपना स्वास्थ्य बीमा अवश्य कारन चाहिए।

Navi Health Insurance क्या है

Navi Health Insurance Company Navi technologies के स्वामित्व वाली एक सहायक कंपनी है, नवी टेक्नोलॉजी डिजिटल फाइनेंस सुविधा प्रदान करने वाली संस्था है जिसके मालिक सचिन बंसल है।

नवी हेल्थ इन्शुरन्स IRDAI से मान्यता प्राप्त इन्शुरन्स कंपनी है इसने अपना कार्य नवंबर 2017 में शुरू किया था, उन्होंने अपने इन्शुरन्स प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचने के लिए Navi Health Insurance App की शुरुवात की।

नवी हेल्थ इन्शुरन्स एप पर आप बहुत ही आसानी से पूरी तरह डिजिटल प्रोसेस से सिर्फ 2 से 5 मिनिट में हेल्थ इन्शुरन्स ले सकते हैं इसके लिए ना ही आपको किसी ब्रांच जाना पड़ता है और न ही किसी प्रकार की कोई कागजी कार्यवाही करनी पड़ती है।

यहाँ तक की नवी हेल्थ इन्शुरन्स लेते समय आपको किसी प्रकार का कोई मेडिकल टेस्ट भी नहीं कराना पड़ता, और यदि आपको कभी किसी बीमारी की स्थिति में इन्शुरन्स क्लेम लेना हो तो यहाँ आपका क्लेम सिर्फ 20 मिनटों में ही अप्रूव हो जाता है।

इसे भी पढ़ें – टर्म इन्शुरन्स क्या है टर्म इन्शुरन्स क्यों लेना चाहिए और टर्म इन्शुरन्स कैसे लें

नवी हेल्थ इन्शुरन्स कौन-कौन ले सकता है

नवी हेल्थ इन्शुरन्स बच्चों का भी कराया जा सकता है और बड़ों का भी इसके लिए आयु सीमा क्या है और किस उम्र तक के लोग स्वास्थ्य बीमा करा सकते हैं आइये जानते हैं =>

  • बच्चों के लिए न्यूनतम आयु सीमा – अगर आप किसी बच्चे का स्वास्थ्य बीमा करना चाहते हैं तो नवी हेल्थ इन्शुरन्स से बच्चे का स्वास्थ्य बीमा कराने के लिए उसकी उम्र कम से कम 91 दिन होनी चाहिए।
  • युवा लोगों के लिए न्यूनतम आयु सीमा – अगर कोई युवा अपना हेल्थ इन्शुरन्स कराना चाहता है तो उसकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • इन्शुरन्स लेने की अधिकतम आयु सीमा – नवी हेल्थ इन्शुरन्स से 2 लाख रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा लेने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है अर्थात किसी भी उम्र का व्यक्ति कभी भी 2 लाख तक का बीमा करा सकता है, परन्तु उससे अधिक का हेल्थ इन्शुरन्स के लिए अधिकतम आयु सीमा 70 वर्ष है।

Navi Health Insurance पर कितने रूपए तक का बीमा होता है

कहीं से भी स्वस्थ्य बीमा या किसी भी अन्य प्रकार का बीमा कराने से पहले यह जान लेना बहुत जरुरी होता है कि उस बीमा पालिसी में हमें कितने रूपए का कवर मिलेगा।

यदि हम Navi Health Insurance की बात करें तो आप नवी हेल्थ इन्शुरन्स पर कम से कम 2 लाख रूपए और अधिकतम 1 करोड़ रूपए तक का स्वस्थ्य बीमा करा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – बीमा क्या है और बीमा कितने प्रकार के होते हैं

नवी स्वास्थ्य बीमा कितने समय के लिए होता है

नवी हेल्थ इन्शुरन्स पर आपको अलग-अलग समय सीमा के लिए हेल्थ इन्शुरन्स लेने के ऑप्शन मिलते हैं जैसे आप 1 साल, 2 साल या 3 साल के ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं।

और अपने लिए 1,2 या 3 साल का बीमा प्लान चुन सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – बेस्ट एक्सीडेंट इन्सुरेंस पालिसी कैसे लें

नवी हेल्थ इन्शुरन्स की विशेषताएं

नेटवर्क हॉस्पिटल्स

बीमा कंपनी द्वारा हेल्थ इन्शुरन्स पालिसी में कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन की सुविधा प्रदान करना हेल्थ इन्शुरन्स पालिसी का सबसे बड़ा लाभ है, सामन्यतः बीमा कंपनियां कुछ हॉस्पिटल्स के साथ पार्टनरशिप कर लेती हैं,

और फिर बीमित व्यक्ति को बिना जेब से एक भी पैसा खर्च किये उस हॉस्पिटल्स में इलाज करने की सुविधा प्रदान की जाती है, और बीमा में कवर राशि तक का इलाज का खर्च बीमा कंपनी उठती है।

नवी हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी की पूरे भारत में 10 हजार हॉस्पिटल्स से साथ सांझेदारी है अर्थात अगर आपने नवी हेल्थ इन्शुरन्स से स्वास्थ्य बीमा कराया है तो आप पूरे देश में 10 हजार हॉस्पिटल्स में कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन की सुविधा का लाभ ले सकते हैं, बिना एक भी रूपए खर्च किये अपना इलाज कर सकते हैं।

वार्षिक प्रीमियम

किसी भी इन्शुरन्स कंपनी से इन्शुरन्स लेने से पहले उसकी व्यवसायिक साख और मार्किट परफॉरमेंस के बारे में जानकारी ले लेना बहुत जरुरी होता है इसीलिए इन्शुरन्स लेने वालों को सलाह दी जाती है,

कि वो इन्शुरन्स कंपनी से इन्शुरन्स प्लान लेने से पहले उसे प्राप्त होने वाली वार्षिक प्रीमियम का पता कर लें कि उस कम्पनी को साल भर में कितनी बीमा प्रीमियम प्राप्त होती है इससे पता चलता है कितने लोगों ने उस कंपनी से बीमा कराया है और उसका मार्किट में परफॉरमेंस कैसा है।

अगर हम Navi Health Insurance की बात करें तो नवी हेल्थ इन्शुरन्स ने 2017 में काम करना शुरू किया था और IRDAI के अनुसार 2019-2020 के सत्र में नवी इन्शुरन्स कंपनी को 33.35 करोड़ रूपए के प्रीमियम प्राप्त हुए थे।

इसे भी पढ़ें – गूगल पे से पर्सनल लोन कैसे लें

क्लेम सपोर्ट रेश्यो

किसी ऐसी इन्शुरन्स पॉलिसी में समय और पैसा लगाने का कोई महत्व नहीं है जिसकी कंपनी समय पर इन्शुरन्स क्लेम का भुगतान और सेटेलमेंट न कर सके, इसीलिए बीमा कंपनी की क्लेम भुगतान क्षमता और पुराने रिकार्ड्स पता कर लेना बहुत जरुरी होता है।

IRDAI इन्शुरन्स लेने वाले लोगों की मदद करने के लिए हर साल हेल्थ इन्शुरन्स कंपनियों के क्लेम सेटेलमेंट रेश्यो की रिपोर्ट जारी करती है ताकि कस्टमर एक अच्छी और विश्वसनीय बीमा कंपनी का चुनाव कर सकें।

IRDAI की 2019-2020 रिपोर्ट के अनुसार Navi Health Insurance कंपनी का क्लेम सेटेलमेंट रेश्यो 98.7% था जो की एक बहुत ही अच्छा स्कोर है।

सॉल्वेंसी रेश्यो

किसी भी बीमा कंपनी का क्लेम सेटेलमेंट रेश्यो और मार्किट रेपुटेशन के साथ उसका फाइनेंसियल बैकग्राउंड पता करना भी बहुत जरुरी होता है क्युकि इससे हमें कंपनी के कॅश फ्लो और देयताओं के बारे में जानकारी प्राप्त होती है,

और इससे शार्ट-टर्म और लॉन्ग-टर्म में कंपनी की देयताओं के भुगतान की क्षमता का पता चलता है जिसका पता सॉल्वेंसी रेश्यो से लगाया जा सकता है

सॉल्वेंसी रेश्यो = (नेट इनकम + ह्रास) / देयताएं

नवी हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी का सोल्वेनी रेश्यो 2.48 है जो दर्शाता है कि कंपनी लघुकालिक और दीर्घ-कालिक देयताओं का भुगतान करने में सक्षम है।

इसे भी पढ़ें – 8 कारण जिनकी वजह से आपका टर्म इन्शुरन्स क्लेम रिजेक्ट हो जाता है।

Navi Health Insurance App से Best Health Insurance Policy कैसे लें

Navi Health Insurance App से Best Health Insurance Policy लेने के लिए नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें =>

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर या एप्पल एप स्टोर से Navi Health Insurance App को इनस्टॉल कर लीजिये।
  • उसके बाद अपने मोबाइल नंबर को एंटर करके और OTP से वेरीफाई करके रजिस्टर कर लीजिये।
  • अब आपके सामने एक मैसेज पेज ओपन हो जाएगा उस पर कंटिन्यू पर क्लिक कीजिये।
  • अगले पेज में आपको अपने परिवार के सदस्यों को अपनी पॉलिसी में जोड़ने का ऑप्शन मिलेगा।
  • जिस सदस्य को आप जोड़ना चाहें उसे जोड़िये और कंटिन्यू पर क्लिक कीजिये।
  • अगले पेज में अपनी और जिन सदस्यों को आपने जोड़ा है उनकी उम्र एंटर करके कंटिन्यू पर क्लिक कीजिये।
  • फिर मैसेज पेज ओपन होगा जिसमे आपको बताना होगा कि आप सभी स्वस्थ हैं या किसी को कोई बीमारी है।
  • उसके बाद आपकी पालिसी तैयार हो जाएगी।
  • अलगे पेज में आपको अपना इन्शुरन्स अमाउंट सेलेक्ट करना होगा जिसके आधार पर नीचे आपको आपकी प्रीमियम दिखाई देगी।
  • इन्शुरन्स अमाउंट सेलेक्ट करने के बाद कंटिन्यू पर क्लिक कीजिये और अपनी डिटेल्स एंटर कीजिये।
  • उसके बाद आपको एक बार में पूरी प्रीमियम या मंथली किश्तों में प्रीमियम भुगतान का ऑप्शन सेलेक्ट करके प्रीमियम का भुगतान कर देना है।
  • उसके बाद आपकी पॉलिसी एक्टिव हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें – होम लोन क्या होता है होम लोन के लिए कैसे अप्लाई करें

नवी हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसी लेने के कितने दिन बाद क्लेम कर सकते हैं

नवी हेल्थ इन्शुरन्स लेने के बाद आपकी इन्शुरन्स पॉलिसी एक्टिव हो जाती है पर हर बीमा कंपनी में पॉलिसी लेने के बाद क्लेम का कुछ वेटिंग पीरियड होता है, इसी प्रकार नवी हेल्थ इन्शुरन्स में भी इन्शुरन्स क्लेम का वेटिंग पीरियड होता है।

यदि आपको नवी हेल्थ इन्शुरन्स लेने के बाद कोई स्वास्थ्य समस्या हो जाती है तो आप पॉलिसी लेने के 30 दिन बाद ही हेल्थ इन्शुरन्स क्लेम कर सकते हैं पर यदि आपको नवी हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसी लेने के 30 दिन होने के पहले ही कोई स्वास्थ्य समस्या हो जाती है तो आप क्लेम नहीं कर पाएंगे।

नवी हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसी क्लेम प्रोसेस

अब आपके मन में यह सवाल भी होगा कि नवी से हेल्थ इन्शुरन्स पालिसी लेने के बाद क्लेम करने का प्रोसेस क्या है तो आइये जानते हैं =>

कैशलेस क्लेम प्रोसेस (नेटवर्क हॉस्पिटल्स में)

इस प्रोसेस में नवी कंपनी सीधे हॉस्पिटल्स के सभी बिलों का भुगतान करती है यह सबसे अच्छा तरीका है क्युकि इससे पॉलिसीधारक की परेशानियां बहुत कम हो जाती हैं।

इसमें आपको नवी कंपनी को पेशेंट को हॉस्पिटल में भर्ती करने की जानकारी देनी होती है और हॉस्पिटल में नवी हेल्थ कार्ड और बाकि सभी डाक्यूमेंट्स सबमिट करने होते हैं और वेरिफिकेशन आदि के बाद बीमा कंपनी सभी बिल्स आदि का भुगतान कर देती है।

रैम्बुरसेमेन्ट (प्रतिपूर्ति) क्लेम प्रोसेस

यह क्लेम प्रोसेस तब फॉलो करना पड़ता है जब आप नवी कंपनी के नेटवर्क हॉस्पिटल्स के अलावा किसी अन्य हॉस्पिटल में इलाज करवाते हैं, इस प्रोसेस में आपको कैशलेस क्लेम की सुविधा नहीं मिलती।

इसमें आपको हॉस्पिटल, मेडिसिन आदि के सभी चार्ज खुद देना पड़ता है और बाद में आप सभी बिलों के साथ हेल्थ इन्शुरन्स क्लेम करते हैं और बीमा कंपनी सभी बिलों आदि का वेरिफिकेशन करने के बाद क्लेम का पैसा आपके बैंक अकाउंट में भेज देती है।

इसे भी पढ़ें –एजुकेशन लोन क्या है एजुकेशन लोन कैसे लें

नवी इन्शुरन्स कंपनी को कांटेक्ट कैसे करें

कॉर्पोरेट ऑफिस एड्रेस – Navi General Insurance Company, 402,403 & 404, A & B wing, 4th floor, Fulcrum, Sahar road, Next to Hyatt Regency, Andheri (E), Mumbai – 400099

हैड ऑफिस टेलीफोन – 1800 123 0004

ईमेल [email protected]

इसे भी पढ़ें – उमंग लोन एप से पर्सनल लोन कैसे लें

यहाँ हमने नवी जनरल इन्शुरन्स कंपनी और नवी हेल्थ इन्शुरन्स के बारे में सब कुछ बताने का प्रयास किया है यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अन्य लोगो तक भी शेयर करें।

और हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब कर लें ताकि हमारे आने वाले सभी पोस्ट की जानकारी आपको प्राप्त हो जाए।

Hello Friends My Name Is Anand Patel. I Am 30 Years Old. I have done an M.B.A. in finance and marketing, I Am The Owner And Founder of the loanbudy.com blog. I Am A Professional Blogger, Content Writer, Entrepreneur, Web Designer, Youtuber, Digital Marketer, Influencer And Affiliate Marketer. If you like this post then please like and share it with others and if you have any issue with the content then please contact me, we will defiantly add/remove or edit the content as per the requirements.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here